दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों ने अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाओं के आयोजन के बारे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय, विश्वविद्यालय अनुदान समिति और AAP, कांग्रेस और भाजपा जैसे कई राजनीतिक दलों को पत्र लिखना शुरू कर दिया है। COVID 19 संकटों के कारण, संबंधित वर्षों के सभी छात्रों की परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। छात्रों ने इस स्थिति को अभूतपूर्व समय का हिस्सा बताया है। इसलिए, वे सरकार से कुछ अभूतपूर्व उपाय करने की अपेक्षा कर रहे हैं। वे अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा को रद्द करने और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर उन्हें बढ़ावा देने का सुझाव दे रहे हैं। इस अपील के बारे में उनका मुख्य कारण यह है कि मौजूदा पर्यावरणीय परिस्थितियां उनके लिए परीक्षा में बैठने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
परीक्षा रद्द करने के कारण:
अन्य कई कारण हैं जिनका उल्लेख पत्र में भी किया गया है। वे सामाजिक, पेशेवर और शैक्षणिक जैसे विभिन्न स्रोतों से दबाव का सामना कर रहे हैं।
Students should be promoted on the basis of their internal assessment:
जब यूजीसी ने अकादमिक वर्ष के बारे में निर्णय लिया और आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देशों का पालन किया गया, तो अंतिम वर्ष के छात्रों ने अपनी परीक्षा रद्द करने और अपने पिछले रिकॉर्ड के आधार पर उन्हें बढ़ावा देने की सिफारिश की । आंतरिक मूल्यांकन में 50% अंक शामिल हो सकते हैं और शेष 50% का मूल्यांकन उनके पिछले पांच सेमेस्टर के परिणाम के आधार पर किया जाना चाहिए। इसके अलावा, यह कहा गया था कि टर्मिनल वर्ष को देखते हुए, छात्रों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है। इसीलिए पिछले सिद्धांत मूल्यांकन से प्राप्त औसत अंकों में 10 प्रतिशत की वृद्धि भी छात्रों को दी जानी चाहिए ताकि उनका जीपीए प्रभावित न हो और वे अपना खोया हुआ वर्ष या सेमेस्टर बना सकें।
Teachers are not trained to take online lectures:
भले ही छात्रों द्वारा ऑनलाइन व्याख्यान आयोजित किए जा रहे हों, फिर भी कुछ लोग पर्याप्त इंटरनेट, लैपटॉप और ऑनलाइन पाठ्यपुस्तकों का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। शिक्षकों के ऑनलाइन कक्षाओं के बावजूद, वे भौतिक पुस्तकों और व्याख्यानों की जगह नहीं ले सकते। कुछ छात्रों को यह समझने में असमर्थ हैं कि शिक्षक ऑनलाइन व्याख्यान में क्या पढ़ा रहे हैं क्योंकि वे स्वयं इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाने के लिए पर्याप्त ज्ञान नहीं रखते हैं। इससे छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का परिणाम नगण्य हो गया।
Inadequacy of study material:
छात्रों द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे प्रमुख नुकसान यह है कि उनमें से कुछ मध्य सेमेस्टर ब्रेक के दौरान अपने गृहनगर लौट आए हैं। इसके कारण, उनके पास किताबें, नोट्स और अन्य अध्ययन सामग्री नहीं है। यह उनके स्वामी, नौकरी और भविष्य की सभी योजना के बारे में कुछ अपरिहार्य अनिश्चितताएं हैं और अपने संदेह को दूर करने के लिए अपने साथियों और शिक्षकों से मिलने में असमर्थता भी।
Domestic violence faced by the students:
कुछ छात्र घरेलू हिंसा का भी सामना कर रहे हैं, जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है और वे छात्र किसी भी कीमत पर परीक्षा में शामिल होने में सक्षम नहीं हैं। चूंकि दिल्ली विश्वविद्यालय देश के सभी हिस्सों में शिक्षा प्रदान करता है और कई जिले और राज्य दिल्ली सहित कोरोनोवायरस के सक्रिय हॉट स्पॉट हैं, इसलिए यह अनुमान लगाना संभव नहीं है कि इन स्थानों पर मामले कब लागू होंगे।
Improper infrastructure:
इन समस्याओं से बचने के लिए सामाजिक दूरदर्शिता सबसे महत्वपूर्ण समाधान है और छात्रों के लिए यात्रा करना सबसे बड़ी चुनौती है, छात्रों के लिए परीक्षा में शामिल होना सुरक्षित नहीं है। इसके अलावा, बुनियादी ढांचा भी सामाजिक भेद के मानदंडों को पूरा करने के लिए सुसज्जित नहीं है ताकि परीक्षा हो सके।
Carrier of the virus:
ऐसे कई छात्र हैं जिनका परिवार कोरोनावायरस के कारण पीड़ित है और यह महामारी बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित कर रही है। यह उन छात्रों के लिए यात्रा करने के लिए सुरक्षित नहीं है और प्रभावित होने का जोखिम है। जैसे कि वह छात्र वायरस का वाहक है, यह अन्य छात्रों को भी प्रभावित कर सकता है।
Further study form abroad:
कई छात्र विदेशों से अपने आगे के अध्ययन के लिए योजना बना रहे हैं और उनका सेमेस्टर सितंबर में शुरू होगा। यदि जुलाई में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, तो परिणाम शुरू होने में बहुत देरी होगी, जिससे छात्र अगले वर्ष में अपने स्वामी का पीछा कर सकते हैं।
Job security:
कुछ छात्र ऐसे हैं जिन्हें पहले से ही प्लेसमेंट के ऑफर मिल चुके हैं, जुलाई से काम करना तय है। अगर उस समय परीक्षाएं होती हैं, तो इससे उनकी नौकरी की सुरक्षा पर भारी असर पड़ेगा।
इसलिए ये कुछ कारण हैं जो छात्रों द्वारा अपनी परीक्षा रद्द करने के लिए लगाए जाते हैं।
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